epltable

लियोनेल मेस्सी का पीएसजी फॉर्म: अब दुनिया में सर्वश्रेष्ठ नहीं है लेकिन फिर भी महान है क्योंकि अर्जेंटीना वेम्बली के लिए तैयार है

लियोनेल मेस्सी इटली के खिलाफ फाइनल के लिए अर्जेंटीना के साथ वेम्बली लौटते हैं, एडम बेट खिलाड़ी के पेरिस सेंट-जर्मेन फॉर्म की जांच करते हैं और गिरावट में एक किंवदंती के कठिन विषय पर प्रतिबिंबित करते हैं ...

छवि:पेरिस सेंट-जर्मेन में लियोनेल मेस्सी के रिकॉर्ड ने उन्हें पहले की तरह जांच के दायरे में ला दिया है

लियोनेल मेस्सी का वेम्बली में इतिहास है। यह वहां था कि बार्सिलोना ने 2011 में चैंपियंस लीग जीतने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराया। सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने कहा, "किसी ने हमें इस तरह छुपाया नहीं है।" ट्रॉफी उठाते ही रियो फर्डिनेंड ने अपने साथियों की ओर रुख किया। "मुझे शर्म आती है," उन्होंने कहा।

मेस्सी उस रात मैन ऑफ द मैच थे और जब वह 2018 में टोटेनहम के खिलाफ खेलने के लिए स्टेडियम में लौटे तो वह मैन ऑफ द मैच थे। उन्होंने 4-2 से जीत में दो रन बनाए, पोस्ट को दो बार मारा और कई को मैदान में छोड़ दिया। बार्का टीम के साथी जोर्डी अल्बा ने कहा, "मेसी एक अलग टेबल पर खाते हैं।"

यह एक टिप्पणी थी जो कुछ दिनों पहले लंदन में हुए फीफा पुरस्कारों में शीर्ष तीन से मेस्सी के बहिष्कार की प्रतिक्रिया थी। "पूरे सम्मान के साथ," इवान राकिटिक ने इस आश्चर्यजनक प्रदर्शन के बाद कहा, "एक आदमी है जो बाकी की तुलना में बेहतर है।"

मेस्सी दक्षिण अमेरिका और यूरोप के चैंपियन के बीच फाइनल में इटली के खिलाफ अर्जेंटीना की कप्तानी करने के लिए बुधवार शाम वेम्बली लौट आए। वह ऐसा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति से खिसकने के साथ करता है, उसकी प्रतिष्ठा को फिर से स्थापित किया जा रहा है।

करीम बेंजेमा को उस पुरस्कार के योग्य विजेता के रूप में अभिषेक करते हुए, वह अब बैलन डी'ओर गणना में नहीं हैं। इसके बजाय, पेरिस सेंट-जर्मेन में उनकी आलोचना हुई है। केवल छह लीग गोल करने के बाद, यह तर्क देना मुश्किल है कि मेस्सी अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, दुनिया की तो बात ही छोड़ दें।

जो हममें से बाकी लोगों को एक जिज्ञासु स्थिति में छोड़ देता है क्योंकि शायद सबसे महान जिसने कभी इस खेल को खेला है, वह खुद को पैक के बीच में पाता है। अभी भी कुलीन, निश्चित रूप से, लेकिन ऊपर एक कट नहीं। अब तक का सबसे अच्छा लेकिन अब सबसे अच्छा नहीं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि खेल के दिग्गज शीर्ष पर सेवानिवृत्त होना पसंद करते हैं।

उसैन बोल्ट एक दशक में पहली बार किसी बड़ी चैंपियनशिप में आउटस्प्रिंट होने पर तुरंत सेवानिवृत्त हो गए। बॉक्सिंग के महान खिलाड़ियों से आग्रह किया जाता है कि जब वे कमजोर पड़ने लगें तो वे तुरंत पद छोड़ दें। जो लोग ऐसा करने के लिए पर्याप्त जानकार हैं, उनकी प्रतिष्ठा और उनके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है।

यह भी देखें:

लेकिन पगिलिज्म की दुनिया से दूर, जब कोई लेजेंड चलता है तो आनंद लेने के लिए बहुत कुछ होता है। टाइगर वुड्स को फिर से प्रतिस्पर्धा करते हुए देखना या रोजर फेडरर को फोरहैंड देखने का मौका एक बार और नहीं चूकना चाहिए। वेम्बली के समर्थक एक और मेस्सी पल देखने की उम्मीद कर रहे होंगे।

मेस्सी अब कितने अच्छे हैं?

लक्ष्यों की कमी से परे देखें और, गिरावट में भी, यह दिखाने के लिए सबूत हैं कि मेस्सी एक असाधारण फुटबॉलर बने हुए हैं। पेप गार्डियोला ने हाल ही में खिलाड़ियों के योगदान का आकलन करने में आंकड़ों की सीमाओं पर शोक व्यक्त किया। मेस्सी को लक्ष्यों के साथ समेटना कभी भी संतोषजनक नहीं रहा।

इस पिछले सीज़न में करीब-करीब चूकें हुई हैं। उन्होंने फ़्रांस में किसी और से अधिक फ्री-किक से गोल के फ्रेम को हिट किया है। लेकिन यह अपरिहार्य है कि बार्सिलोना में अपने पिछले 12 वर्षों के दौरान प्रति सीजन 35 लीग गोल औसत करने वाले खिलाड़ी के लिए एक खतरनाक गिरावट आई है।

अब से कुछ ही हफ्ते बाद, मेस्सी 35 वर्ष के हो जाएंगे और इस सुझाव के बारे में कुछ भी विवादास्पद नहीं होना चाहिए कि उनका स्तर गिर गया है। आंखों की जांच से बहुत कुछ पता चलता है। गति का पुराना मोड़ चला गया है। उसके पास अभी भी एक दशक से भी कम उम्र के पुरुषों से बचने का कौशल है, लेकिन वह उनसे भाग नहीं सकता।

जब वह पेरिस पहुंचे तो उम्मीदें इतनी अधिक थीं कि वहां के कई लोग अभिभूत रह गए। फ्रेंच अखबार की खिलाड़ी रेटिंगल 'Equipe कुख्यात कठोर हैं लेकिन वे उस सामान को उजागर करते हैं जो मेस्सी अपने साथ लाया था। लोग सर्वश्रेष्ठ की मांग करते हैं।

उन्हें रेन्नेस के खिलाफ एक गेम में हारे हुए दिखने के रूप में वर्णित किया गया था और 10 में से केवल चार की रेटिंग दी गई थी। यह एक ऐसा गेम था जिसमें उन्होंने अपने साथियों के लिए सबसे अधिक मौके बनाए और पिच पर किसी भी खिलाड़ी के सबसे अधिक ड्रिबल्स को पूरा किया। . यह उनके आलोचकों के लिए पर्याप्त नहीं था।

उनके पास नीस के खिलाफ उनके क्षण थे लेकिनल 'Equipe उसे 10 में से सिर्फ तीन का अंक दिया। वह नैनटेस के खिलाफ पीएसजी के सबसे आक्रामक खिलाड़ी थे, लेकिन उन्हें एक चौका दिया गया था। मोनाको के खिलाफ, जब उनके एकल रन ने कियान म्बाप्पे को स्कोर करने के लिए स्थापित किया? के अनुसारल 'Equipe , वह फिर से खोया हुआ लग रहा था। चार।

बार्सिलोना में उन अद्भुत वर्षों की स्मृति इतनी विशद है कि मेस्सी को अपने स्वयं के अलावा किसी अन्य मानक से आंकना मुश्किल है - और किसी ने भी उससे पहले या बाद में मेल नहीं खाया है। सोच में बदलाव के साथ, शायद यह अहसास होगा कि पुराना उस्ताद अभी भी थोड़ा खेल सकता है।

मेस्सी के पूर्व प्रबंधक आँकड़ों के बढ़ते उपयोग को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे भावनाओं को विश्लेषण से बाहर निकालने में उपयोगी हो सकते हैं। पूर्व धारणाओं को दूर करें, एक मोहभंग फुटबॉलर की कहानी, एक तेज गिरावट में एक खिलाड़ी, और एक अलग तस्वीर उभरती है।

लोकप्रिय वेबसाइटकिसने स्कोर किया केवल इवेंट डेटा के आधार पर अपनी खिलाड़ी रेटिंग की गणना करता है - पास, शॉट, मौके बनाए, टैकल और बहुत कुछ। मेस्सी के प्रदर्शन के स्तर के बारे में यह उदासीन दृष्टिकोण बताता है कि वह आसपास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है।

इस सीज़न में उनकी औसत रेटिंग उन्हें फ्रांस में दूसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में और पिछले सीज़न में यूरोप की किसी भी प्रमुख लीग में तीसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में रैंक करती है - केवल एमबीप्पे और रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के पीछे।

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

बैलोन डी'ओर पर एक पंक्ति के बाद लियोनेल मेस्सी ने रॉबर्ट लेवांडोव्स्की पर पलटवार किया

अक्सर कहा जाता है कि मेसी एलियन हैं। खैर, उनके प्रदर्शन को कैसे देखा जाएगा यदि इन प्रदर्शनों का निर्माण करने वाला खिलाड़ी इस सीजन में कहीं से भी उभरा होता? क्या यह अलग होगा यदि उसे इस बात पर आंका जाए कि अब क्या हो रहा है न कि पहले जो आया था?

संभावना है कि उन्हें अभी भी खेल के सबसे रचनात्मक खिलाड़ी के रूप में देखा जाएगा।

फरवरी में सेंट-इटियेन पर जीत में, मेस्सी ने चार विपक्षी खिलाड़ियों के बीच एक चतुर पास पिरोया और तुल्यकारक के लिए एमबीप्पे को खोजने के लिए और फिर तीन पुरुषों के बीच पेनल्टी बॉक्स में एक ही खिलाड़ी को स्थापित करने के लिए जो कि विजयी गोल निकला पीएसजी के लिए

नैनटेस में एक हफ्ते पहले, नेमार को उनके पास ने आठ विपक्षी खिलाड़ियों को काट दिया जिससे ब्राजीलियाई स्कोर कर सके। शायद आपने नवंबर में सेंट-इटियेन में विजेता के लिए एंजेल डि मारिया को स्थापित करने के लिए रक्षा के पीछे भव्य रूप से डूबे हुए पास को प्राथमिकता दी होगी।

यह उस खेल में सहायता करने वालों की हैट्रिक थी। उनमें से कुल 14 थे, जो यूरोप की शीर्ष लीगों में तीसरे स्थान पर थे। उन्होंने किसी और की तुलना में अधिक थ्रू-गेंद पूरे किए। वे थ्रू-बॉल जैसे कि एमबीप्पे ने वास्तव में मेस्सी और बाकी के बीच के अंतर को रेखांकित किया।

छवि:लियोनेल मेस्सी की थ्रू-बॉल्स

यह मीट्रिक लंबे समय से उनकी दूरदृष्टि का संकेत रहा है। 2010 के बाद से, चैंपियंस लीग में उनमें से 199 हो चुके हैं। इससे पहले कि कोई अन्य खिलाड़ी उस समयावधि में तीन आंकड़े लाता है, उसके गेंदों के माध्यम से अपने दोहरे शतक तक पहुंचने की संभावना है। यह अपमानजनक है, डॉन ब्रैडमैन जैसा कंट्रास्ट।

यह उनकी ऐतिहासिक प्रतिभा की ओर इशारा करता है जिसमें गेंद उनके पैरों में विपक्षी हाफ में और उनके आगे धावकों के साथ है। लेकिन मेसी ने भी चैंपियंस लीग में किसी और की तुलना में गेंदों के माध्यम से अधिक बनायाइस मौसम बहुत। गति कम हो गई है लेकिन रचनात्मकता बनी हुई है।

एक ही शर्ट पहने हुए एमबीप्पे के प्रदर्शन ने यह तर्क देना असंभव बना दिया कि मेस्सी इन दिनों बाकी के स्तर से ऊपर है। लेकिन स्कोरिंग के आँकड़ों को देखें, नए सिरे से उनके प्रदर्शन की जाँच करने का प्रयास करें, और यह देखना आसान है कि यह अभी भी एक आश्चर्यजनक खिलाड़ी है।

मेस्सी के अंतिम कार्य में खुशी ढूँढना

इसे ध्यान में रखते हुए जल्द ही पुनर्मूल्यांकन हो सकता है।

आखिरकार, इसके साथ एक मिसाल और एक पैटर्न है।

प्रभुत्व विभाजन का कारण बनता है और फिर उन लोगों का उपहास करता है जो यह सोचना पसंद करते हैं कि उन्होंने बाकी लोगों से पहले कमजोरी देखी है। पिछले साल मेस्सी की बहस योग्य बैलोन डी'ओर जीत ने उन्हें कुछ एहसान किया - इस विचार को प्रोत्साहित किया कि इस विशेष खिलाड़ी को विशेष उपचार मिल रहा था।

लेकिन हमेशा अगला चरण होता है। क्रूसिबल के राजा के रूप में जाने जाने वाले स्टीफन हेंड्री को स्नूकर भीड़ से अधिक प्यार मिला, जब वह अब शीर्ष पर नहीं थे। माइकल शूमाकर ने फ़ॉर्मूला वन के प्रशंसकों के लिए उन्हें पहले की तरह तैयार किया था जब उन्होंने खेल में अपनी आश्चर्यजनक वापसी की।

हम अब अंतिम कार्य में हैं। खेल, रंगमंच के विपरीत, शायद ही कभी अंतिम के लिए सर्वश्रेष्ठ बचाता है। लेकिन एक स्पर्श या मोड़ होगा, शायद लक्ष्य और महिमा भी। भीड़ को अपने पैरों से हटाने और किसी को खुश घर भेजने के लिए कुछ करने की संभावना है। और ऐसा कुछ नहीं है।

मेस्सी के लिए बुधवार रात को कुछ भी ऐसा करना नामुमकिन होगा जो वेम्बली में उनकी सबसे शानदार उपलब्धियों से मेल खा सके। लेकिन उस भीड़ में ऐसे युवा होंगे जिन्होंने उन्हें पहले कभी खेलते हुए नहीं देखा होगा और कई इस डर से कि वे उन्हें फिर कभी जीवित नहीं देख पाएंगे।

यह समय हमारे द्वारा छोड़े गए मेस्सी के हर पल को संजोने का है।

सुपर 6 के साथ £250,000 जीतें!

एक और शनिवार, सुपर 6 के साथ £250,000 जीतने का एक और मौका। 3 बजे तक नि:शुल्क खेलें, प्रविष्टियां

स्काई के आसपास