livecricket

लिआ विलियमसन अनन्य: इंग्लैंड की महिला कप्तान देश को यूरो में ले जाने की तैयारी कर रही है

इंग्लैंड की महिला कप्तान लीह विलियमसन ने स्काई स्पोर्ट्स से खास बातचीत की; आर्सेनल के डिफेंडर ने कप्तान के रूप में स्टीफ ह्यूटन की जगह ली और इस गर्मी के घरेलू यूरो में शेरनी का नेतृत्व करेंगे; विलियमसन कहते हैं, "मैं टूर्नामेंट के आस-पास की भावना का वर्णन नहीं कर सकता और यह कितना बड़ा है।"

लिआ विलियमसन से बैठकर बात करने के कुछ ही मिनटों के भीतर, आप समझने लगते हैं कि उसे नौकरी क्यों दी गई है। वह कहती है, उसकी मां, उसे "आक्रामक" के रूप में वर्णित करती है - रिकॉर्ड के लिए, वह "जोरदार" पसंद करती है - और उसकी टीम के साथी जिल स्कॉट उसे "ठंडा और भावनात्मक" कहते हैं।

लेकिन आज विलियमसन मिलनसार, गर्म और मजाकिया हैं। यह शायद कोई संयोग नहीं है कि जब हम चैट करते हैं तो वह "बैलेंस" शब्द का बहुत उपयोग करती है, क्योंकि विलियमसन इसका प्रतीक प्रतीत होता है - चतुर, स्तर-प्रधान, ईमानदार और - शायद सबसे महत्वपूर्ण - प्रामाणिक। जब वह शेरनी का नेतृत्व करने के लिए तैयार होती है तो उसे इसकी और अधिक आवश्यकता होगी, जो उसके और उसके साथियों के जीवन में कुछ महीनों को परिभाषित करने वाला हो सकता है।

एक घायल स्टीफ ह्यूटन की अनुपस्थिति में - जो अब फिट है और टीम में वापस आ गया है - मैनेजर सरीना विगमैन ने विलियमसन को कप्तान इंग्लैंड में बदल दिया। शस्त्रागार खिलाड़ी ने कभी भी एक बड़े टूर्नामेंट में शुरुआत नहीं की है और अपने क्लब की कप्तानी नहीं की है, लेकिन विएगमैन वर्षों से विलियमसन की प्रगति से प्रभावित हैं, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से। मैनेजर उसके स्किपर के बारे में कहता है: "वह खुद है और जब वह आर्मबैंड पहनती है तो वह अलग व्यक्ति नहीं होगी।"

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

इंग्लैंड की महिला कप्तान लिआ विलियमसन का कहना है कि वह उन खिलाड़ियों की 'गोल्डन जेनरेशन' का हिस्सा नहीं बनना चाहती जो इंग्लैंड के लिए ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहती हैं

विलियमसन और विगमैन के बीच एक यादगार पहली मुलाकात ने भी मैनेजर के फैसले को आकार दिया होगा। विलियमसन ने वीगमैन के साथ अपने संबंधों को "बहुत ईमानदार" बताया। पहली बार जब वे मिले थे, उसे याद करते हुए, डिफेंडर ने कहा: "मैं पीछे नहीं रहा, मैंने कहा कि यह कैसा था। मैंने खुद को चौंका दिया।"

विलियमसन खुद के बारे में हाइपरक्रिटिकल होने की बात करते हैं। वह मानक स्थापित करना चाहती है और किसी ऐसे व्यक्ति की विशेषज्ञता में टैप करना चाहती है जिसने अपनी टीम को घरेलू यूरो में गौरव दिलाया है, जैसा कि विगमैन ने 2017 में नीदरलैंड के साथ किया था।

छवि:लंबे समय तक चोटिल रहने के बाद इंग्लैंड की टीम में स्टीफ ह्यूटन की वापसी हुई है

"उसके पास एक आभा है, वह जानती है कि वह किस बारे में बात कर रही है," विलियमसन कहते हैं। "वह मुझे नर्वस और तेज बनाती है। मैं उसे प्रभावित करना चाहता हूं, जो मुझे और अधिक के लिए प्रयास करता है।

"हमने इस बारे में बात की कि हम कहाँ जाना चाहते हैं और हम क्या बनना चाहते हैं। हमें एक टीम के रूप में सही संतुलन नहीं मिला है और हम सब कुछ कुछ करना चाहते हैं।"

यह भी देखें:

छवि:इंग्लैंड महिला प्रबंधक के रूप में फिल नेविल की जगह सरीना विगमैन

'संतुलन' शब्द फिर से। विलियमसन और उनके दस्ते इस बारे में बात करते हैं कि घरेलू टूर्नामेंट में खेलने के लिए वे कितने भाग्यशाली हैं, यह देखते हुए कि महिलाओं का खेल कितना विकसित हुआ है। वे उस दबाव को जानते हैं जो लाएगा लेकिन कप्तान टीम के भीतर "संतुलन का पता लगाने" के लिए दृढ़ संकल्पित है, साथ ही अनुभव का आनंद भी ले रहा है।

विलियमसन की कंपार्टमेंटलाइज़ करने की क्षमता ने निश्चित रूप से अतीत में उस संतुलन पर प्रहार करने में मदद की है। वह फुटबॉल से प्यार करती है, वह कहती है, क्योंकि वह इसे लेने में सक्षम है जहां उसने इसे पिछले दिन छोड़ा था।

"मैंने हमेशा इसे पार्क करने की ताकत के रूप में देखा है," विलियमसन बताते हैं। "मैं भाग्यशाली हूं कि मैं हमेशा अपने परिवार के पास एक टीम के लिए खेला हूं, जिसके मैं वास्तव में करीब हूं। कुछ लड़कियां दुनिया भर में घूमती हैं और आप अकेले हैं तो आप फुटबॉल से कैसे दूर हो जाते हैं?

"मुझे आश्चर्य है, हालांकि, अगर स्विच ऑन करने के लिए कोई बढ़त है। क्या मुझे कुछ याद आ रहा है? मैं इसे कभी भी मजबूर नहीं करूंगा - मैं बस जो महसूस करता हूं उसके साथ जाऊंगा। यह अभी महसूस होता है। यदि आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो जिस समय आप पिच को नहीं छूते हैं, आप खराब नहीं होते हैं। मैंने बहुत अधिक खपत होने के अधिक नकारात्मक प्रभाव देखे हैं।"

फ़ुटबॉल के बाहर बहुत सारी रुचियों के साथ एक भरी हुई सामाजिक डायरी रखने से निश्चित रूप से विलियमसन के जीवन में सामंजस्य स्थापित करने में मदद मिलती है। उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ आराम करने के लिए महिला सुपर लीग सीज़न के बाद अपने ब्रेक का इस्तेमाल किया, फिर वह इटली के लिए रवाना हुई और गुच्ची फैशन शो में आगे की सीट पर गई।

छवि:विलियमसन ने आर्सेनल को इस सीज़न में WSL में दूसरे स्थान पर लाने में मदद की

"मैं कभी भी ऐसा कुछ नहीं करता जो मैं नहीं करना चाहता," विलियमसन जोर देकर कहते हैं। "मेरे पास अन्य रुचियां हैं, मेरे पास ऐसी चीजें हैं जो मुझे खुश करती हैं। अगर मेरी दादी मुझे बुलाती हैं और कहती हैं, 'मेरे पास आज शाम एक संगीत कार्यक्रम के लिए टिकट हैं', तो मैं जाऊंगा। मैं उसके साथ द किलर्स देखने जा रहा हूं। हम हर समय संगीत समारोहों में जाते हैं।

"जब मैं अपने जीवन पर पीछे मुड़कर देखता हूं तो मैं एक फुटबॉलर होता और मुझे पता होता है कि मेरे खेल में प्रभाव डालने के लिए यह कम समय है, लेकिन मेरे पास जीने के लिए एक पूरी जिंदगी है और मेरे लिए वह समय उतना ही महत्वपूर्ण है। ।"

विलियमसन अपनी दादी के साथ एक रॉक कॉन्सर्ट में जा रहे हैं, इस रहस्योद्घाटन के लिए स्पष्टता की आवश्यकता है, लेकिन वह पुष्टि करती है कि, हाँ, वे वास्तव में द किलर्स को एक साथ देखने जा रहे हैं। विलियमसन अपनी दादी के बारे में कहते हैं, "मुझे उससे बहुत कुछ मिलता है कि मैं उससे कौन हूं।" "वह अपना जीवन वैसे ही जीती है जैसे वह जीना चाहती है। इसका मतलब यह नहीं है कि वह अपने काम पर केंद्रित नहीं है।"

हम उस फोकस और फैशन से प्यार करने वाली महिला एथलीट के रूप में संतुलन बनाने की कठिनाई के बारे में बात करते हैं। गुच्ची हरे रंग की पतलून पहनने से वह किसी फ़ुटबॉलर से कम नहीं हो जाती।

"मुझे पता है कि मैं एक रोल मॉडल हूं और मुझे परवाह है कि मैं कैसे आता हूं," वह कहती हैं। "मैं नहीं चाहता कि लोग मुझे गलत तरीके से देखें, लेकिन मैं यह जानने के लिए काफी मोटी चमड़ी वाला हूं कि मैं अपने फुटबॉल और अपने प्रदर्शन का ध्यान रख रहा हूं। कभी-कभी मेरा दिन खराब होता है लेकिन यह सीधे तौर पर संबंधित नहीं होता है , और अगर ऐसा होता तो मैं ऐसा नहीं करता।"

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

महिला यूरो से आगे, उप-कप्तान मिली ब्राइट कहती हैं - चेल्सी के अधिग्रहण की घोषणा पर खुशी के बावजूद - उनकी मानसिकता पूरी तरह से इंग्लैंड पर है

अगले कुछ हफ़्तों में शेरनी के केंद्र में आने के साथ ही मोटी चमड़ी को एक या दो परत तक बढ़ने की ज़रूरत हो सकती है, और इसके साथ ही, जांच तेज हो जाएगी। विलियमसन अभी अपेक्षाकृत गुमनाम हो सकते हैं, और इस बात को साबित करने के लिए कि वह इंग्लैंड के ट्रैक सूट पहने हुए दस्ते से मिलने के रास्ते में एक काम चलाने की बात करती है, और किसी ने भी उसे दूसरी नज़र नहीं दी।

विलियमसन ने स्वीकार किया कि वह इस बात से सावधान हैं कि आगे क्या दबाव पड़ सकता है। "यह इसका हिस्सा और पार्सल है," वह कहती हैं। "मुझे यकीन नहीं है कि कोई भी इसके लिए तैयार हो सकता है, लेकिन अगर इसका मतलब है कि हमारा खेल आसमान छू गया है और आने वाली पीढ़ियों के पास देखने के लिए कुछ है, तो यह इसके लायक होगा।"

इंग्लैंड के पुरुषों के कप्तान हैरी केन घरेलू यूरो में नेतृत्व करने के दबाव के बारे में कुछ जानते हैं, पिछले साल वेम्बली में इटली के खिलाफ यूरो 2020 फाइनल में अपनी दौड़ के दौरान टीम का नेतृत्व किया था। केन ने पिछले हफ्ते सेंट जॉर्ज पार्क में महिला ट्रेन देखी, और विलियमसन ने कहा: "मैं हैरी से कभी नहीं मिला, लेकिन उससे इस बारे में बात करना बहुत अच्छा होगा। मैं भाग्यशाली हूं कि स्टीफ अब टीम में है और आसपास बहुत सारे लोग हैं। जिनके पास विशेषज्ञता है जो मेरे पास नहीं है। मैं इसे स्पंज की तरह सीखना और अवशोषित करना चाहता हूं।

छवि:हैरी केन ने 2018 विश्व कप और यूरो 2020 में इंग्लैंड का नेतृत्व किया

"मैं उस भावना का वर्णन नहीं कर सकता जो टूर्नामेंट के आसपास है और यह कितना बड़ा होने वाला है। मुझे नहीं लगता कि कोई भी वास्तव में विकास के लिए तैयार है। हमारा खेल कई बार इतनी जल्दी और अप्रत्याशित रूप से बढ़ता है और यह सभी अपेक्षाओं को पार करता है क्योंकि यह ताकत से ताकत तक कूदता है।"

यदि टूर्नामेंट के लिए टिकटों की बिक्री एक संकेतक है - वेम्बली में फाइनल एक घंटे से भी कम समय में बिक गया - तो यह गर्मी महिलाओं के खेल के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। विलियमसन का कहना है कि वह अपने पूरे जीवन में एक बड़ी फुटबॉल प्रशंसक रही हैं और उम्मीद है कि वे इस गर्मी में देश को गर्व और उत्साहित करने के लिए कुछ दे सकते हैं।

"2018 में, [पुरुषों] विश्व कप देखना मेरे जीवन की सबसे अच्छी गर्मी थी," विलियमसन कहते हैं। "तब साल बाद हमारा [महिला विश्व कप] था और विश्व कप में खेलने के दूसरे पक्ष में होना और घर पर क्या चल रहा था, यह जानना अद्भुत था।

"यह जानने के लिए कि यह हमारा मौका है जो उन्होंने [पुरुषों की टीम] ने पिछले साल यूरो में किया था, लोगों को वे यादें देने के लिए, यह एक अच्छा एहसास है। पब या कहीं भी नीचे उतरना और एक साथ फुटबॉल देखना कुछ भी नहीं है - वह है हमारी अंग्रेजी संस्कृति।"

विलियमसन का कहना है कि स्कॉट द्वारा अपने कप्तान को "ठंडा" के रूप में वर्णित करने के बावजूद, आप टूर्नामेंट के शुरुआती गेम में एक या दो आंसू की उम्मीद कर सकते हैं, जब इंग्लैंड 6 जुलाई को ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रिया से बिकेगा।

छवि:जिल स्कॉट ने मजाक में कहा है कि विलियमसन 'कोल्ड' हैं

"हर कोई कहता है कि मैं ठंडा हूँ - जिल स्कॉट हर समय यही कहती है," वह मानती है। "मैं बहुत बार भावना नहीं दिखाता, लेकिन मुझे जो परवाह है, मैं वास्तव में बहुत परवाह करता हूं। मेरे करियर के दौरान बहुत सारे आँसू आए हैं और मुझे लगता है कि यह उन क्षणों में से एक होगा।"

लगभग दो दशकों के प्रयास के बाद वह जिस स्तर पर है, उस पर पहुंचने के लिए उसे कौन दोषी ठहराएगा? जैसा कि विलियमसन और उनकी शेरनी का लक्ष्य इतिहास निर्माता बनना है, वह कहती हैं: "मैं ऐसा करने के बारे में तब से सोच रही थी जब मैं छह साल की थी। मैं हमेशा अपनी छाप छोड़ना चाहती थी और एक टीम के रूप में, हमने जो विरासत बनाना शुरू किया है, वह है ताकतवर।

"मैं बहुत भाग्यशाली हूं। मैंने इस यात्रा की शुरुआत उन लोगों के साथ की, जिन्हें दो काम करने थे, और अब मैं एक ऐसी टीम में हूं जहां हम सभी पेशेवर हैं। आज हम जिस तरह से इस टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसके लिए मैं बहुत आभारी और गर्व महसूस करता हूं। हम जानते हैं हम कहां से आए हैं, जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन हम सभी इस खेल को छोड़ना चाहेंगे, यह जानते हुए कि हमने कैबिनेट में एक ट्रॉफी रखी है।

"हम सभी पुरुष टीम के बारे में बात करते हैं जिसमें वे सभी खिलाड़ी थे जिन्होंने कभी सब कुछ नहीं जीता - 'गोल्डन जेनरेशन'। आप वह टीम नहीं बनना चाहते। आप यह भी जानते हैं कि आप इसे केवल उंगलियों के एक क्लिक से नहीं कर सकते हैं आप यह भी नहीं जानते कि क्या होगा - यही फुटबॉल की खूबसूरती है और हम इसे क्यों पसंद करते हैं।

"यह उनमें से एक है - क्या आप सपने देखने की हिम्मत करते हैं? लेकिन साथ ही, आपको दिन-प्रतिदिन का ध्यान रखने की आवश्यकता है।"

यह एक और संतुलनकारी कार्य है जिसमें इंग्लैंड के कप्तान पहले से ही महारत हासिल कर रहे हैं।

समूह

समूह अ:इंग्लैंड, ऑस्ट्रिया, नॉर्वे, उत्तरी आयरलैंड

ग्रुप बी:जर्मनी, डेनमार्क, स्पेन, फिनलैंड

समूह सी:नीदरलैंड, स्वीडन, पुर्तगाल, स्विट्ज़रलैंड

समूह डी:फ्रांस, इटली, बेल्जियम, आइसलैंड

कार्यक्रम

सामूहिक मंच:

बुधवार 6 जुलाई

समूह अ:इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रिया - रात 8 बजे से शुरू, ओल्ड ट्रैफर्ड

गुरुवार 7 जुलाई

समूह अ:नॉर्वे बनाम उत्तरी आयरलैंड - सेंट मैरीज़ में रात 8 बजे से शुरू

शुक्रवार 8 जुलाई

ग्रुप बी:स्पेन बनाम फ़िनलैंड - शाम 5 बजे से शुरू, स्टेडियम एमके

ग्रुप बी:जर्मनी बनाम डेनमार्क - लंदन कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

शनिवार 9 जुलाई

समूह सी:पुर्तगाल बनाम स्विट्ज़रलैंड - शाम 5 बजे शुरू, लेह स्पोर्ट्स विलेज

समूह सी:नीदरलैंड बनाम स्वीडन - रात 8 बजे से शुरू, ब्रामल लेन

रविवार जुलाई 10

समूह डी:बेल्जियम बनाम आइसलैंड - शाम 5 बजे से शुरू, मैनचेस्टर सिटी अकादमी स्टेडियम

समूह डी:फ्रांस बनाम इटली - रात 8 बजे से शुरू, न्यूयॉर्क स्टेडियम

सोमवार जुलाई 11

समूह अ:ऑस्ट्रिया बनाम उत्तरी आयरलैंड - सेंट मैरीज़ में शाम 5 बजे से शुरू

समूह अ:इंग्लैंड बनाम नॉर्वे - ब्राइटन और होव कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

मंगलवार जुलाई 12

ग्रुप बी:डेनमार्क बनाम फिनलैंड - शाम 5 बजे से शुरू, स्टेडियम एमके

ग्रुप बी:जर्मनी बनाम स्पेन - लंदन कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

बुधवार जुलाई 13

समूह सी:स्वीडन बनाम स्विट्ज़रलैंड - शाम 5 बजे शुरू, ब्रामल लेन

समूह सी:नीदरलैंड बनाम पुर्तगाल - रात 8 बजे शुरू, लेह स्पोर्ट्स विलेज

गुरुवार 14 जुलाई

समूह डी:इटली बनाम आइसलैंड - शाम 5 बजे से शुरू, मैनचेस्टर सिटी अकादमी स्टेडियम

समूह डी:फ़्रांस बनाम बेल्जियम - रात 8 बजे से शुरू, न्यूयॉर्क स्टेडियम

शुक्रवार जुलाई 15

समूह अ:उत्तरी आयरलैंड बनाम इंग्लैंड - सेंट मैरीज़ में रात 8 बजे से शुरू

समूह अ:ऑस्ट्रिया बनाम नॉर्वे - ब्राइटन और होव कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

शनिवार 16 जुलाई

ग्रुप बी:फ़िनलैंड बनाम जर्मनी - रात 8 बजे से शुरू, स्टेडियम एमके

ग्रुप बी:डेनमार्क बनाम स्पेन - लंदन कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

रविवार जुलाई 17

समूह सी:स्विट्ज़रलैंड बनाम नीदरलैंड - शाम 5 बजे से शुरू, ब्रामाल लेन

समूह सी:स्वीडन बनाम पुर्तगाल - शाम 5 बजे शुरू, लेह स्पोर्ट्स विलेज

सोमवार जुलाई 18

समूह डी:आइसलैंड बनाम फ्रांस - रात 8 बजे से शुरू, न्यूयॉर्क स्टेडियम

समूह डी:इटली बनाम बेल्जियम - रात 8 बजे से शुरू, मैनचेस्टर सिटी अकादमी स्टेडियम

नॉकआउट चरण

क्वार्टर फाइनल

बुधवार जुलाई 20

क्वार्टर-फ़ाइनल 1:विजेता ग्रुप ए वी उपविजेता ग्रुप बी - ब्राइटन और होव कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

गुरुवार 21 जुलाई

क्वार्टर-फ़ाइनल 2:विजेता ग्रुप बी वी उपविजेता ग्रुप ए - लंदन कम्युनिटी स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

शुक्रवार 22 जुलाई

क्वार्टर फाइनल 3:विजेता ग्रुप सी वी उपविजेता ग्रुप डी - रात 8 बजे शुरू, लेह स्पोर्ट्स विलेज

क्वार्टर-फ़ाइनल 4: विजेता ग्रुप डी वी उपविजेता ग्रुप सी - न्यूयॉर्क स्टेडियम में रात 8 बजे से शुरू

सेमीफाइनल

मंगलवार 26 जुलाई

सेमी-फ़ाइनल 1: विजेता क्वार्टर फ़ाइनल 1 v विजेता क्वार्टर फ़ाइनल 3 - 8:00 बजे से शुरू, ब्रामल लेन

बुधवार 27 जुलाई

सेमीफाइनल 2:विजेता क्वार्टर फ़ाइनल 2 v विजेता क्वार्टर फ़ाइनल 4 - किक-ऑफ़ 8pm, स्टेडियम MK

अंतिम

रविवार 31 जुलाई

विजेता सेमीफ़ाइनल 1 वी विजेता सेमीफ़ाइनल 2 - शाम 5 बजे से शुरू, वेम्बली

स्काई के आसपास