livematchestoday

वेल्स 1-0 यूक्रेन: गैरेथ बेल ने जीत को 'वेल्श फुटबॉल इतिहास का सबसे बड़ा परिणाम' बताया

वेल्स ने विश्व कप फाइनल में जगह बनाने के लिए अपने 64 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया क्योंकि उन्होंने रविवार को यूक्रेन को 1-0 से हराकर युद्धग्रस्त राष्ट्र की कतर तक पहुंचने की उम्मीदों को समाप्त कर दिया; गैरेथ बेल: "परिणाम वेल्श फुटबॉल इतिहास में सबसे बड़ा है। हम एक विश्व कप में जा रहे हैं!"

गैरेथ बेल ने देश के फुटबॉल इतिहास में वेल्स के "महानतम परिणाम" की सराहना की, क्योंकि यूक्रेन के विंगर एंड्री यारमोलेंको ने अपने लक्ष्य के रूप में 64 साल के विश्व कप की चोट को समाप्त कर दिया।

यह यूक्रेन के क्वालीफिकेशन प्रयास के लिए एक क्रूर तरीका था, जो ऑलेक्ज़ेंडर पेट्राकोव के पक्ष के साथ समाप्त हुआ, जिसने स्कॉटलैंड को प्ले-ऑफ़ सेमीफाइनल में हराया, फिर से फ़ुटबॉल का एक स्तर दिखा रहा था जो निश्चित रूप से नवंबर में 32-टीम टूर्नामेंट में जगह बना लेता था और दिसंबर।

फरवरी में रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से आधी टीम ने प्रतिस्पर्धी क्लब फुटबॉल नहीं खेला है और उनके देश की त्रासदी उनके दिमाग से दूर नहीं है, यूक्रेन अपने देश के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने के इतने करीब आने के लिए बहुत बड़ा श्रेय का पात्र है। स्वतंत्र राष्ट्र।

खेल के अंत में भावनात्मक दृश्य थे क्योंकि यूक्रेन के निराश खिलाड़ियों ने कार्डिफ सिटी स्टेडियम में अपने 2,000 से अधिक समर्थकों की सराहना की। फिर वे वेल्स के खिलाड़ियों से जुड़ गए, जिन्होंने अपने स्वयं के सम्मान की गोद में जाने से पहले, यूक्रेनी प्रशंसकों को भी सलामी दी।

गठरी, हालांकि, अपने पल से इनकार नहीं किया जाएगा, और यह पूरी तरह से उचित था कि वह निर्णायक लक्ष्य में एक अभिन्न भूमिका निभाएगा।

से बात कर रहे हैंआसमानी खेलबाद में, एक उत्साही बेल ने कहा: "यह वेल्श फ़ुटबॉल के इतिहास का सबसे बड़ा परिणाम है। हम एक विश्व कप में जा रहे हैं!

"शब्द वर्णन नहीं कर सकते कि हम इस समय कैसा महसूस कर रहे हैं।"

यह भी देखें:

छवि:वेल्स के खिलाड़ी अंतिम सीटी पर जश्न मनाते हैं

बेल ने संकेत दिया कि वेल्स की जीत उन्हें संभावित सेवानिवृत्ति के बारे में कोई भी विचार रखने के लिए मजबूर करेगी।

देश के ताबीज ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया "थोड़ी देर के लिए", और कहा: "मुझे खुशी है कि हम एक विश्व कप में जा रहे हैं। इसका मतलब सब कुछ है, यही सपने बनते हैं। मैं अवाक हूं। मैं ऐसा हूं खुशी है कि हमने इन अद्भुत प्रशंसकों के लिए यह किया है।"

पूर्व टोटेनहम और रियल मैड्रिड फारवर्ड ने कहा कि 83 वें मिनट में हैरी विल्सन द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने पर उनके पास देने के लिए कुछ नहीं बचा था।

छवि:वर्ल्ड कप में वेल्स का सामना इंग्लैंड से होगा

उन्होंने कहा: "यह मुश्किल था। मैंने पिछले तीन या चार हफ्तों में मेरी पीठ की ऐंठन के कारण बहुत अधिक फुटबॉल नहीं खेला है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे निपटना था।

"मैं अपना सब कुछ देता हूं। मैं खाली दौड़ रहा था लेकिन हमारे पास अच्छा काम करने के लिए बेंच पर अच्छे लोग हैं।"

पेज: ये हैं दुनिया के सबसे अच्छे प्रशंसक

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

बेन डेविस ने कहा कि 1958 के बाद पहली बार विश्व कप फाइनल में पहुंचने के लिए यूक्रेन पर वेल्स की जीत में बहुत भावना थी

वेल्स अब 2022 विश्व कप में भाग लेंगे, उनकी जीत ने विश्व कप टूर्नामेंट के लिए योग्यता के बीच सबसे बड़ा अंतर स्थापित किया - उनकी अंतिम उपस्थिति 64 साल पहले 1958 के फाइनल में आई थी।

वेल्स के प्रबंधक रॉब पेज ने बतायाआसमानी खेल:"मुझे लोगों पर बहुत गर्व है, वे पूरी तरह से इसके हकदार थे। एक चीज जो ये लड़के याद कर रहे थे वह एक विश्व कप था और अब हम वहां पहुंच गए हैं। ये विश्व फुटबॉल में सबसे अच्छे समर्थक हैं, उन्होंने पहले मिनट से हमारी मदद की। .

"जब आप देखते हैं कि ये लोग प्रशिक्षण में क्या करते हैं, तो मुझे उन पर पूरा भरोसा था। गैरी स्पीड ने इसे 12 या 13 साल पहले शुरू किया था और मैं इसे उन्हें समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने संस्कृति शुरू की। एक अंतर था, एक बदलाव पर्यावरण को।

"क्रिस कोलमैन ने इसे दूसरे स्तर पर ले लिया और मुझे यह विरासत में मिला है। हम खेलों में जाने के लिए बहुत आश्वस्त हैं। हमें यूरो और विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद नहीं है, हमें विश्वास है कि हम ऐसा कर सकते हैं।"

हेनेसी: वेल्श शर्ट में मेरा सबसे अच्छा खेल

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

वेन हेनेसी ने जोर देकर कहा कि वेल्स को यूक्रेन को हराने में मदद करने में उनका प्रदर्शन उनके देश के लिए उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था

वेल्स अब अपने पिछले 19 घरेलू खेलों में नाबाद हैं - 13 में जीत - एक रन में जो मार्च 2019 में त्रिनिदाद और टोबैगो पर 1-0 से जीत के साथ शुरू हुआ था। ड्रेगन ने इस रन में केवल सात गोल किए हैं, और एक मैच में एक से अधिक बार कभी नहीं।

गोलकीपर वेन हेनेसी, जिन्होंने यूक्रेन को पीछे हटाने में मदद करने के लिए नौ बचत की, ने कार्डिफ़ में अपने प्रदर्शन को अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ के रूप में स्थान दिया।

उन्होंने बतायाआसमानी खेल:"यह बिल्कुल अविश्वसनीय है। सिर्फ मेरे लिए नहीं, हर कोई जो आज रात इस पिच पर रहा है, बिल्कुल अद्भुत। जो खिलाड़ी नहीं उतरे, स्टाफ, हर कोई, इस अभियान के माध्यम से पूरी तरह से इसके हकदार हैं।

"मुझे शायद लगता है कि एक वेल्श शर्ट में यह मेरा सबसे अच्छा खेल है, ईमानदार होने के लिए, इस तरह के एक महत्वपूर्ण चरण में, जाहिर है।

"लेकिन हमें यूक्रेन को श्रेय देना होगा, वे एक शानदार टीम हैं। गैरेथ, अविश्वसनीय फ्री-किक फिर से, इसलिए मैं पूरी तरह से उत्साहित हूं।

"यह अस्पष्ट है। वह फ्री-किक में बहुत खतरनाक है। जब वह मैदान पर होता है तो सामान होता है और मेरे लिए वह एक अद्भुत प्रतिभा और देखने में खुशी होती है।"

विश्लेषण: स्पीड द्वारा संकलित एक संस्कृति

छवि:गैरी स्पीड (बाएं) जिन्होंने 1993 में वेल्स विश्व कप प्ले-ऑफ़ में रोमानिया से हार का सामना किया था, का नवंबर 2011 में निधन हो गया

कार्डिफ सिटी स्टेडियम में स्काई स्पोर्ट्स फुटबॉल पत्रकार लुईस जोन्स:

"भीड़ में अविश्वास के चेहरे थे। क्या वे सपना देख रहे थे? वे जो चाहें चुटकी ले सकते हैं। यह एक सपना नहीं था। वेल्स एक उल्लेखनीय फुटबॉल मैच के बाद विश्व कप में जा रहे हैं।

"यूक्रेन ने अपने देश के लिए वेल्स में अपना सब कुछ फेंक दिया। लेकिन वेल्स - बेन डेविस और अपराजेय हेनेसी के नेतृत्व में - ने इसे सबसे गंभीर रक्षात्मक प्रदर्शनों में से एक में बदल दिया, जिसे आप कभी भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर देख सकते हैं। शायद एक विशेष था कोई उन्हें नीचे देख रहा है।

"जैसा कि पेज ने अपने मैच के बाद के मीडिया सम्मेलन में उल्लेख किया था, वेल्स की यह टीम और संस्कृति जो उन्हें एक साथ इतनी करीब से बुनती है, पूर्व बॉस स्पीड द्वारा शुरू की गई थी।

"घरेलू प्रशंसक - जितना शोर आप दुनिया में कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं - दूसरे हाफ के बीच में "केवल एक गैरी स्पीड" गाया जाता है जब उनकी टीम कोश के नीचे थी। यह खेल में एक और आयाम और स्टील जोड़ने के लिए प्रतीत होता है प्रदर्शन। जैसे स्पीड उन्हें खुद पर दहाड़ रही थी।

"और लड़के ने घर के प्रशंसकों और उनके खिलाड़ियों ने जश्न मनाया। प्रतिष्ठित वेल्श गायक डैफिड इवान ने 'यमा ओ हाइड' गाने के लिए पूरे समय माइक्रोफोन लिया - एक गीत जिसे खिलाड़ियों और प्रशंसकों ने अपने दूसरे गान के रूप में अपनाया है। भावना को महसूस करने के लिए, एक देश के रूप में गाने के लिए एक साथ आने का आनंद, राहत और सुंदरता देखने का सौभाग्य था।

"वेल्श फ़ुटबॉल को अब गंभीरता से लिया जा रहा है। इसके लिए बहुत से लोगों को धन्यवाद देना चाहिए, जिसमें लेट, ग्रेट स्पीड भी शामिल है।"

खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक वेल्श जीत पर कैसे प्रतिक्रिया दी

छवि:वेल्स के खिलाड़ी विश्व कप योग्यता का जश्न मनाते हैं

मिडफील्डर जो एलन ने स्काई स्पोर्ट्स को बताया:

"इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। हम लंबे समय से इसका सपना देख रहे हैं। हमें कई बार अपनी किस्मत की सवारी करनी पड़ी है, वेन को फोन करना और अपने जीवन की रक्षा करना है, लेकिन उत्सव शुरू होने दें।

"मुझे यह कहना अच्छा लगेगा कि हम शांत थे, यह कठिन था, मुझे जल्दी बुक किया गया था, लेकिन मुझे लगता है कि हम इसे एक साथ मिला।

"हमने बहुत लंबा सफर तय किया है, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह जारी रहे। गुणवत्ता छत के माध्यम से चली गई है, और एक विश्व कप देखने के लिए अविश्वसनीय होगा।"

स्ट्राइकर कीफर मूर ने स्काई स्पोर्ट्स को बताया:

"इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। मुझे अविश्वसनीय रूप से सभी पर गर्व है, यहां पहुंचने के लिए यह कुछ मिशन रहा है और शुक्र है कि हम लाइन पर आ गए।

"इसका मतलब सब कुछ है। यह वर्षों और वर्षों की कड़ी मेहनत है, अगर मैंने छह या सात साल पहले कहा था कि मैं प्रीमियर लीग में खेलने जा रहा हूं और विश्व कप में जा रहा हूं, तो किसी को भी मुझ पर विश्वास नहीं होता। वास्तव में यहां पहुंचना अपने आप में एक वास्तविक चुटकी है।"

ज़िनचेंको: सभी को शांति से रहने की जरूरत है

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

ऑलेक्ज़ेंडर ज़िनचेंको ने जोर देकर कहा कि वेल्स ने हार के लिए यूक्रेन ने पिच पर सब कुछ छोड़ दिया

मैच के बाद, वेल्स ने समर्थन दिखाते हुए ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से यूक्रेन को श्रद्धांजलि अर्पित की क्योंकि देश रूस के हमले के खिलाफ खुद का बचाव करना जारी रखता है।

यूक्रेन के नीले और पीले झंडे की पृष्ठभूमि पर, वेल्स का नारा "एक साथ हम मजबूत हैं" अंग्रेजी और यूक्रेनी दोनों में लिखा गया था और दोनों राष्ट्रीय टीमों के लोगो के साथ था।

यूक्रेन के डिफेंडर ऑलेक्ज़ेंडर ज़िनचेंको ने बतायाआसमानी खेल: "हम सभी ने आज सब कुछ दिया, हमने सब कुछ पिच पर छोड़ दिया।

"वेल्स [वेन हेनेसी] के गोलकीपर ने कमाल किया, वह निश्चित रूप से मैन ऑफ द मैच है। सामान्य तौर पर मुझे नहीं लगता कि हम हारने के लायक थे, लेकिन यह फुटबॉल है, ऐसा होता है।

छवि:रोमन यारेमचुक अंतिम सीटी पर प्रतिक्रिया करता है

"फुटबॉल भावनाओं के बारे में है, हम अपने प्रशंसकों के लिए कुछ बेहतरीन भावनाएं ला सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से आज हमें वह परिणाम नहीं मिला जो हम चाहते थे।

"हर किसी को लड़ना जारी रखना चाहिए, फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में हमें अपने देश का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करने की जरूरत है।

"हर किसी को शांति से रहने की जरूरत है और हमें युद्ध को पूरी तरह से रोकने की जरूरत है। आज यह यूक्रेन है, लेकिन कल कौन जानता है, हमें साथ रहने की जरूरत है। मुझे अपने प्रशंसकों के लिए खेद है, लेकिन मैं वेल्स को विश्व कप के लिए शुभकामनाएं देता हूं। "

यूक्रेन के मैनेजर पेट्राकोव को उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंत में मौजूद पत्रकारों ने तालियों की गड़गड़ाहट दी।

जवाब में, 2021 में एंड्री शेवचेंको से बागडोर संभालने वाले 64 वर्षीय ने कहा: "मैं वेल्स का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, मैं आपकी टीम को विश्व कप में सभी संभव भाग्य की कामना करता हूं। यूक्रेन बहुत आभारी है वेल्स को।

"हमने वह सब कुछ किया जो हम कर सकते थे। मुझे खेद है कि हमने स्कोर नहीं किया। यह खेल है। एक टीम भाग्यशाली रही, दूसरी टीम को वह सारी किस्मत नहीं मिली जिसकी उन्हें जरूरत थी।

"टीम में किसी भी खिलाड़ी के लिए मेरी कोई आलोचना नहीं है। किसी भी खिलाड़ी को छूने की जरूरत नहीं है। अगर आप आलोचना करना चाहते हैं, तो मेरी आलोचना करें। अगर टीम हार जाती है, तो कोच ही हारता है।"

यूक्रेन की स्थिति पर, पेट्राकोव ने कहा: "आप जानते हैं कि यूक्रेन में क्या हो रहा है। हमारे पास पूरे देश में युद्ध चल रहा है।

"हमारे बच्चे और महिलाएं दैनिक आधार पर मर रहे हैं, हमारे बुनियादी ढांचे को रूसी बर्बर लोगों द्वारा बर्बाद किया जा रहा है। रूसी हमें चोट पहुंचाना चाहते हैं, लेकिन यूक्रेनियन अपनी जमीन की रक्षा कर रहे हैं।

"हम सिर्फ आपका समर्थन चाहते हैं, हम चाहते हैं कि घर पर क्या हो रहा है, हम आपकी समझ चाहते हैं। भगवान न करे आप कभी भी समझ पाएंगे कि हम अंदर क्या महसूस करते हैं।"

2022 विश्व कप कब और कहाँ है?

कतर में 2022 का विश्व कप शुरू हो गया हैसोमवार 21 नवंबरअल थुमामा स्टेडियम में जबएक प्रकार का पौधामैं आगे बढ़ता हूँनीदरलैंडग्रुप ए में मेजबानों द्वारा पीछा किया गयाकतरके खिलाफइक्वेडोरअल बेयट स्टेडियम में।

सुपर 6 के साथ £250,000 जीतें!

एक और शनिवार, सुपर 6 के साथ £250,000 जीतने का एक और मौका। 3 बजे तक नि:शुल्क खेलें, प्रविष्टियां

स्काई के आसपास