ffredeemcode

रोमेलु लुकाकू के इंटर मिलान में लौटने के साथ, चेल्सी को एक विश्वसनीय स्ट्राइकर क्यों नहीं मिल रहा है?

क्लब-रिकॉर्ड शुल्क के लिए चेल्सी में शामिल होने के एक साल से भी कम समय में रोमेलु लुकाकू इंटर मिलान में लौटने के लिए तैयार है; स्ट्राइकर एंड्री शेवचेंको, फर्नांडो टोरेस और अल्वारो मोराटा के साथ आगे बढ़े जिनका प्रदर्शन ब्लूज़ में शामिल होने के बाद उनकी प्रतिष्ठा से मेल खाने में विफल रहा है

शायद थॉमस ट्यूशेल ने दीवार पर लिखा हुआ देखा, जब फरवरी में, उन्होंने स्वीकार किया: "चेल्सी में स्ट्राइकरों का थोड़ा संघर्ष करने का इतिहास है। यह स्ट्राइकरों के लिए दुनिया में सबसे आसान जगह नहीं हो सकती है।"

के मद्देनजर ट्यूशेल की टिप्पणी आईक्रिस्टल पैलेस में रोमेलु लुकाकू का कुख्यात प्रदर्शन जिसने उन्हें गेंद को सिर्फ सात बार छूते देखा। स्ट्राइकर को एक और प्रीमियर लीग शुरू होने में दो महीने का समय था।

"मुझे नहीं पता कि यह ऐसा क्यों है," ट्यूशेल ने कहा। "मेरी राय में, चेल्सी एक ऐसी टीम है जिसे एक मजबूत रक्षात्मक टीम माना जाता है, एक भौतिक टीम, जिसका प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में एक निश्चित रवैया होता है।"

मुख्य कोच के स्वीकारोक्ति के चार महीने बाद, लुकाकू - स्ट्राइकर ने सिर्फ 11 महीने पहले इंटर मिलान से एक क्लब-रिकॉर्ड £97.5m के लिए हस्ताक्षर किए - हैसीरी ए में वापसी के लिए तैयारस्टैमफोर्ड ब्रिज में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष करने वाले गोलकीपरों की सूची में अपना नाम जोड़ने के बाद।

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

चेल्सी के रोमेलु लुकाकू ने एक खिलाड़ी से सबसे कम स्पर्श के लिए एक नया प्रीमियर लीग रिकॉर्ड बनाया, जिसने 2003/04 में ऑप्टा की रिकॉर्डिंग शुरू होने के बाद से पूरे 90 मिनट तक खेला है। क्रिस्टल पैलेस में 1-0 की जीत में स्ट्राइकर ने केवल सात स्पर्श किए

इंटर के साथ दो सत्रों के दौरान 95 खेलों में 64 गोल करने के बाद 29 वर्षीय विश्व फुटबॉल में सबसे अधिक भयभीत स्ट्राइकरों में से एक के रूप में पहुंचे, जिनमें से दूसरे ने क्लब को 11 सीज़न में अपने पहले सीरी ए खिताब का दावा करते देखा।

लेकिन ऐसा लग रहा है कि 2021/22 के अभियान के दौरान सिर्फ 15 बार जाल ढूंढ़ने के बाद वह पश्चिम लंदन छोड़कर जा रहे हैं, जबकि उन्होंने अपने साथ विवाद खड़ा कर दिया था।के साथ अस्वीकृत साक्षात्कारइटली में आकाशदिसंबर में जिसमें उन्होंने ट्यूशेल की रणनीति पर सवाल उठाया और मिलान लौटने की इच्छा व्यक्त की।

उम्मीदें अधिक थीं कि लुकाकू, जो पहली बार 2011 में एक किशोर के रूप में चेल्सी में शामिल हुए थे, लेकिन पहली टीम में सेंध लगाने में विफल रहने के बाद 2014 में छोड़ दिया, लक्ष्य के सामने ब्लूज़ की परेशानियों का जवाब होगा। लेकिन यह दोनों पक्षों के लिए एक दुखी पुनर्मिलन साबित हुआ है।

यह भी देखें:

अधिक सुलभ वीडियो प्लेयर के लिए कृपया क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

कावेह सोल्हेकोल और धर्मेश शेठ चर्चा करते हैं कि क्या रोमेलु लुकाकू अब तक के सबसे खराब प्रीमियर लीग साइनिंग में से एक है, क्योंकि चेल्सी स्ट्राइकर इंटर मिलान में लौटने के लिए तैयार है।

लुकाकू प्रचार में असफल होने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं

शायद लुकाकू स्ट्राइकरों के कैलिबर में कुछ सांत्वना ले सकता है जो चेल्सी में हाई-प्रोफाइल कदम रखने के बाद भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।एंड्री शेवचेंको,फर्नेंडो टॉरेसतथाअल्वारो मोराटासभी भारी शुल्क के लिए पहुंचे लेकिन अलग-अलग डिग्री के लिए संघर्ष किया, जबकिराडामेल फाल्काओतथागोंजालो हिगुएनपश्चिम लंदन में भारी कर्ज का सामना करना पड़ा।

वास्तव में, चूंकिदीदर ड्रोगबा- निस्संदेह पिछले दो दशकों में चेल्सी का सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर - केवल 2015 की गर्मियों में अंतिम बार क्लब छोड़ दियाडिएगो कोस्टा89 खेलों में प्रीमियर लीग के 52 गोल करने वाले, ब्लूज़ के सामने एक अयोग्य सफलता होने का दावा कर सकते थे।

चेल्सी के मशहूर फारवर्ड जो निशाने पर नहीं आ सके

खिलाड़ीलक्ष्यखेल
फर्नेंडो टॉरेस45171
अल्वारो मोराटा2472
एंड्री शेवचेंको2277
गोंजालो हिगुएन518
राडामेल फाल्काओ112

टैमी अब्राहम56 लीग खेलों में कुल 21 गोल शायद उम्मीद से बेहतर होंगे, क्योंकि रोमा के लिए रवाना होने से पहले ट्यूशेल ने इंग्लैंड के स्ट्राइकर का बमुश्किल इस्तेमाल किया था, जबकिओलिवियर गिरौद का17 में 75 उस मूल्य को नहीं दर्शाता है जो उसने एक लक्षित व्यक्ति के रूप में पेश किया था।

हालांकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि चेल्सी के पास कई सीज़न के लिए एक शानदार स्कोरर की कमी है, जो कि मुश्किल से विश्वसनीय तथ्य से प्रदर्शित होता है किईडन हैज़र्ड्स28 गोल उन्हें 2017/18 के अभियान की शुरुआत के बाद से प्रीमियर लीग में अपना सर्वोच्च स्कोरर बनाते हैं, भले ही उन्होंने तीन साल पहले क्लब छोड़ दिया हो।

संदर्भ के लिए, जो उस समय में शीर्ष उड़ान में गोल करने के लिए लुकाकू की बेल्जियम टीम के साथी को 34वें स्थान पर रखता है। इसी अवधि में, हैरी केन ने 105 बार स्कोर किया है, जबकि मोहम्मद सलाह ने 118 के साथ लीग का नेतृत्व किया है।

2017/18 सीज़न की शुरुआत के बाद से चेल्सी के शीर्ष प्रीमियर लीग स्कोरर

खिलाड़ीलक्ष्यखेल
ईडन खतरा2871
मेसन माउंट24105
टैमी अब्राहम2156
ईसाई पुलिसिक1974
मार्कोस अलोंसो19123
जोर्गिनहो19125
Willian18104

अधिक गोल, अधिक पास, अधिक गेंद की वसूली - लुकाकू पर हैवर्ट के लिए मामला

छवि:काई हैवर्टज़ ने सीज़न का अंत थॉमस ट्यूशेल के पसंदीदा नंबर 9 के रूप में किया

जबकि क्रिस्टल पैलेस के खिलाफ लुकाकू के प्रदर्शन को चेल्सी में उनके दूसरे स्पैल के नादिर के रूप में देखा जा सकता है, उन्होंने मई में साइड में एक उज्ज्वल (यद्यपि संक्षिप्त) स्पेल किया था, जब उन्होंने दो मैचों में तीन गोल किए थे।भेड़ियोंतथालीड्स.

हालांकि, उन आशाजनक प्रदर्शनों के बाद एफए कप फाइनल में बिना प्रेरणा के आउटिंग हुईलिवरपूलतथालीसेस्टरप्रीमियर लीग में, और उन्होंने सीज़न के आखिरी गेम का पूरा समय बिताया - 2-1 से घरेलू जीतवॉटफ़ोर्ड- बेंच को गर्म करना।

जबकि सेलहर्स्ट पार्क में फरवरी की दोपहर लुकाकू के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु था, यह काई हैवर्ट के लिए भी एक महत्वपूर्ण मोड़ था, जिसने बेल्जियम को थॉमस ट्यूशेल के पसंदीदा नंबर 9 के रूप में बदल दिया और अपने अगले नौ में सात गोल किए। खेल

तथ्य यह है कि हैवर्ट ने लाइन का नेतृत्व करने के अपने अवसर को समझ लिया, चेल्सी के लिए दो साल पहले उनके द्वारा किए गए बड़े निवेश को देखते हुए स्वागत समाचार था, लेकिन इसने लुकाकू के साथ क्या करना है की समस्या प्रस्तुत की।

यह जल्दी से स्पष्ट हो गया कि लुकाकू की निस्संदेह गुणवत्ता वाले खिलाड़ी को लंबे समय तक बेंच को गर्म करना अस्थिर था, लेकिन नीचे दिए गए आंकड़ों से पता चलता है कि लाइन का नेतृत्व करने के लिए हैवर्ट के लिए ट्यूशेल की प्राथमिकता पूरी तरह से उचित क्यों थी।

जर्मनी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने लुकाकू की तुलना में प्रीमियर लीग में प्रति 90 मिनट में अधिक गोल किए, जबकि उन्होंने अधिक शॉट लगाने का प्रयास किया और उनमें से अधिक को लक्ष्य पर चलाया।

विभिन्न पदों पर खेलने के लिए हैवर्टज़ का आराम - उन्होंने अपने करियर का अधिकांश समय या तो विंग पर या मुख्य स्ट्राइकर के पीछे खेलने में बिताया है - यह समझा सकता है कि उन्होंने लुकाकू की तुलना में बिल्ड-अप में कहीं अधिक की पेशकश क्यों की, जैसा कि इस तथ्य से पता चलता है कि उन्होंने दोगुने से अधिक पूरा किया प्रति 90 मिनट में उनकी टीम के साथी की तुलना में पास की राशि।

यह केवल हैवर्ट के व्यक्तिगत आंकड़े नहीं हैं जो लुकाकू की कीमत पर उनके शामिल किए जाने को उचित ठहराते हैं; जैसा कि नीचे दिए गए ग्राफ़िक से पता चलता है, चेल्सी ने विभिन्न प्रकार के मेट्रिक्स में बेहतर प्रदर्शन किया - जिसमें लक्ष्य, अंतिम-तीसरा पूर्ण पास और अंतिम तीसरे में गेंद की वसूली शामिल है - जब ट्यूशेल ने अपने देशवासी को अपने केंद्रीय स्ट्राइकर के रूप में खेला।

लुकाकू अपने पैर क्यों नहीं ढूंढ पाया?

छवि:लुकाकू और लुटारो मार्टिनेज (बाएं) ने इंटर . में एक शानदार साझेदारी की

कहने की जरूरत नहीं है कि चेल्सी में लौटने के बाद से लुकाकू का आउटपुट वह नहीं है जिसके लिए विश्व चैंपियन ने इतना पैसा दिया है, और यह तब और भी आश्चर्यजनक है जब इंटर के दो सीज़न पहले के उनके असाधारण प्रदर्शन के विपरीत है।

केवल क्रिस्टियानो रोनाल्डो - जुवेंटस के - ने 2020/21 अभियान में सेरी ए में लुकाकू से अधिक गोल किए, लेकिन प्रीमियर लीग में लौटने के बाद से, बेल्जियम के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर ने बॉक्स में कम गोल, शॉट, टच और सहायता दर्ज की है। .

यह तर्क देना कठिन है कि चेल्सी ने अपने स्ट्राइकर को पर्याप्त सेवा प्रदान नहीं की। इंटर पक्ष की तुलना में जिसमें लुकाकू फला-फूला, ट्यूशेल की टीम ने अधिक अंतिम-तीसरे पास, अधिक लंबे पास, गेंदों के माध्यम से और अधिक क्रॉस का प्रयास किया।

हालांकि, दोनों पक्षों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि लुकाकू को एंटोनियो कॉन्टे के पसंदीदा 3-5-2 फॉर्मेशन में सैन सिरो में लुटारो मार्टिनेज द्वारा समर्थित किया गया था, जबकि चेल्सी के लिए लाइन का नेतृत्व करते समय उनके पीछे आमतौर पर दो हमलावर मिडफील्डर खेल रहे थे। इंटर की प्रणाली ने लुकाकू को मध्य और दाहिने चैनल में पदों पर कब्जा करने की इजाजत दी, जबकि उन्होंने ट्यूशेल के तहत एक और केंद्रीय भूमिका निभाई।

लेकिन ऐसा नहीं है कि ट्यूशेल ने लुकाकू को इस सीजन में एक और स्ट्राइकर के साथ खेलने का मौका नहीं दिया - उन्होंने कई मौकों पर ऐसा किया, जिसमेंमैनचेस्टर सिटी का दौरासितंबर में, जब बेल्जियम ने टिमो वर्नर के साथ मोर्चा संभाला।

हालांकि, चेल्सी 1-0 की घरेलू हार में लक्ष्य पर एक शॉट रिकॉर्ड करने में विफल रही, जिसके बाद ट्यूशेल ने कहा: "हम बहुत गहरे थे। कोई संबंध नहीं था [लुकाकू के साथ] और यह एक टीम समस्या थी, व्यक्तिगत समस्या नहीं थी।"

गोल के आगे चेल्सी के डिफेंडर सामने आए

छवि:पिछले सीजन में प्रीमियर लीग में केवल आर्सेनल के गेब्रियल मैगलहेस ने रीस जेम्स (दाएं) के रूप में कई बार डिफेंस से रन बनाए थे।

लेकिन जब आंकड़े लुकाकू के लिए गंभीर पठन करते हैं, तो चेल्सी की टीम में एक अंडरपरफॉर्मिंग फॉरवर्ड के रूप में उन्हें बाहर करना शायद कठिन है। वास्तव में, यह कहने का एक तर्क है कि ब्लूज़ के कई हमलावर खिलाड़ी लक्ष्य के सामने अपना वजन नहीं बढ़ा रहे हैं, जो यह समझाने का एक लंबा रास्ता तय करता है कि ट्यूशेल साइन करने के लिए क्यों उत्सुक हैरहीम स्टर्लिंग- जिसके पास पिछले पांच सीज़न में किसी भी चेल्सी खिलाड़ी की तुलना में प्रीमियर लीग में अधिक गोल और सहायता है - इस गर्मी में।

पिछले सीज़न में प्रीमियर लीग में दोहरे अंक तक पहुंचने के लिए मेसन माउंट ट्यूशेल के दस्ते का एकमात्र सदस्य था, जबकि इनमें से कोई भी नहीं थाटिमो वर्नर,ईसाई पुलिसिक,हकीम ज़ियाचयाकैलम हडसन-ओडोई शीर्ष उड़ान में छह बार से अधिक रन बनाए। चेल्सी के फॉरवर्ड को भी दिखाया गयाकोनोर गलाघेर, जिनके क्रिस्टल पैलेस के लिए मिडफ़ील्ड से आठ गोल लुकाकू और हैवर्ट द्वारा हासिल किए गए कुल योग से मेल खाते थे।

छवि:कॉनर गैलाघेर ने पिछले सीज़न में क्रिस्टल पैलेस में ऋण पर प्रभावित किया और चेल्सी लौटने के लिए तैयार है

लेकिन दूसरी ओर, चेल्सी के पास अन्य क्षेत्रों से लक्ष्य खोजने की उल्लेखनीय आदत थी - विशेष रूप से रक्षा।रीस जेम्सपांच गोल के साथ प्रीमियर लीग में संयुक्त उच्चतम स्कोरिंग डिफेंडर थे, जबकि एक समूह के रूप में चेल्सी के रक्षकों ने 22 बार स्कोर किया - 38 मैचों में प्रबंधित नॉर्विच की पूरी टीम की तुलना में सिर्फ एक कम।

चेल्सी के फॉरवर्ड में बाधा डालने वाला एक अन्य कारक यह तथ्य है कि पिछले पांच सत्रों में क्लब के चार मुख्य कोच रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक ने अपनी रणनीति, प्राथमिकताएं और मांगें लाई हैं। यह निस्संदेह खिलाड़ियों के लिए टीम में एक नियमित स्थान पाने के लिए आश्वस्त होना कठिन बनाता है, जबकि यह खिलाड़ियों के लिए एक विशेष प्रणाली में एक-दूसरे के साथ सहज होने के कम अवसर भी पैदा करता है।

पिछले पांच प्रीमियर लीग सीज़न में शीर्ष पांच स्कोरर में से, तीन - मोहम्मद सलाह, रहीम स्टर्लिंग और सदियो माने - ने पूरे समय सिर्फ एक प्रबंधक के अधीन खेला है, जबकि अन्य दो - हैरी केन और जेमी वर्डी - को लगभग गारंटी दी गई है डगआउट में कौन रहा है, इसकी परवाह किए बिना नंबर 9 के रूप में शुरू करें।

लेकिन टॉड बोहली के मालिक के रूप में आने के साथ-साथ स्टर्लिंग की खोज और लुकाकू से आगे बढ़ने की इच्छा के साथ, ऐसा प्रतीत होता है कि चेल्सी लंबे समय तक प्रभारी बने रहने के लिए ट्यूशेल का समर्थन कर रही हैं। ऐसा करने पर, ब्लूज़ को उम्मीद होगी कि वह एक ऐसी टीम का निर्माण कर सकता है जो एक स्ट्राइकर का समर्थन करने में सक्षम हो जो उनके गोल करने के मुद्दों को समाप्त कर सके।

मंगलवार को £250,000 जीतें!

मंगलवार के सुपर 6 राउंड में £250,000 तक पहुंचने का अपना मौका न चूकें। मुफ्त में खेलें, प्रविष्टियां शाम 7:45 बजे तक।

स्काई के आसपास